सपने में सांप को भागते हुए देखना : सही अर्थ

अधूरा तो रहा लेकिन खूबसूरत रहा, आखिर सपना ही तो था। प्रणाम..! आदियोगी के इस अंक में सपने में सांप को भागते हुए देखना इस बात का अर्थ जानने का प्रयास करेंगे। वैसे तो सपनों की दुनिया अनंत है। हम लोग जितने सपने देखते हैं, सब का सही अर्थ जान पाना संभव नहीं है। हालांकि हमारे द्वारा देखे गए प्रत्येक सपने के पीछे कोई कारण अवश्य होता है। चाहे वो कारण भौतिक हो या आध्यात्मिक।

सपने में सांप (भागता हुआ)
भागता हुआ सांप

यदि आप परमात्मा को मानते हैं। तो यह भी सत्य है कि प्रत्येक घटना के पीछे उनकी कोई योजना होती है।वास्तविकता में परमात्मा की प्रत्येक योजना मनुष्य की सोच से बहुत आगे होती है। यहाँ हम बंद आंखों से देखे गए सपने की बात कर रहे हैं। सोते समय सपना आना आम बात है। परन्तु सपना आने के बहुत से कारण होते हैं। कुछ सामान्य कारण ये हो सकते हैं:-

  • चिंता
  • कल्पनाएँ
  • स्मृति
  • अपूर्ण इच्छाएं
  • रचनात्मकता
  • भावुकता
  • आध्यात्मिकता

उपरोक्त किसी भी कारण से सपने आ सकते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार रात्रि के अंतिम पहर में आने वाले सपने ज्यादा फलदायी होते हैं। ये सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों तरह के हो सकते हैं। यदि कभी नकारात्मक सपना आये तो घबराना नहीं चाहिए। क्योंकि कोई शक्ति आपको आने वाली समस्या का पहले से संदेश देना चाहती है। जो आपको आने वाली समस्या के लिए आगाह कर रहा है, वो आपकी मदद भी करेगा। इसलिए शुभ सपना आये तो अच्छी बात है। अशुभ सोना आने से घबराना नहीं चाहिए बल्कि ईश्वर से प्रार्थना करना चाहिए। कुछ सपने ऐसे होते हैं जिनको देखकर हम घबरा जाते हैं। दिखने भयानक लगने वाले सपने हमेशा अशुभ नहीं होते हैं।

Also read – प्रेम क्या है गीता के अनुसार

सपने में सांप को भागते हुए देखना

यह सपना अशुभ नहीं है। यदि आपने सपने में भागते हुए सांप को देखा है, तो प्रसन्न हो जाइए। आपकी मेहनत फलीभूत होने वाली है। आपको आपकी मेहनत का फल प्राप्त होने वाला है। यह संदेश है, संघर्ष काल की समाप्ति का और विजय के जयघोष का।

हालांकि सांपो से जुड़े कुछ सपने अशुभ भी होते हैं। जिनकी चर्चा आने वाले अंको में अवश्य करेंगे। सपने में सांप को भागते हुए देखना एक शुभ सपना है। यह अच्छे समय के आने घोतक है।

Read also – ईश्वर प्रेम पर दोहे, शायरी

Conclusion

अंत में, जैसे सपनों की दुनिया अनंत है, वैसे ही सांपो की दुनिया भी अनंत है। सपने शुभ और अशुभ होते हैं ठीक वैसे ही साँपो से जुड़े सपने भी शुभ और अशुभ होते हैं। खैर शुभ सपने के बीच में हम कोई अशुभ और नकारात्मक बात नहीं करना चाहेंगे।

Also read – कर्म पर संस्कृत श्लोक अर्थ सहित

प्रिय मित्र ..! आप हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। आपके जीवन मे सब कुछ शुभ ही शुभ हो, ऐसी मेरी कामना है! सही जानकारी आप तक पहुंचाने का यह छोटा सा प्रयास था! इस लेख पर आप अपनी प्रतिक्रिया कमेंट के माध्यम से प्रस्तुत कर सकते हैं! उपरोक्त जानकारी धार्मिक लेखों एवं मान्यताओं पर आधारित है।

इस आर्टिकल को शेयर करें -

Leave a Comment